यूपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह सरकारी योजना 2021| Up Shadi Anudan Yojana

यूपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह सरकारी योजना 2021| Up Shadi Anudan Yojana

Up Shadi Anudan yojana:-  दोस्तों आज हम एक नया पोस्ट लेकर आय हैं जो कि ग़रीब लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आज के इस पोस्ट में बेटी की शादी के लिए सरकारी योजना 2021,यूपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह 2021, शादी अनुदान स्टेटस, कन्या विवाह योजना 2021 उत्तर प्रदेश, शादी अनुदान की लिस्ट कैसे देखें। दोस्तों और भाइयों इस योजना के लिए अंतर्गत सरकार ने ग़रीब बेसहारा लोगों के बेटियों की शादी कराने का सरकार ने पूरा ज़िम्मा अपने ऊपर ले लिया है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए न्यू योजना को ग़रीब दलित बेसहारा लोगों की बेटियों की शादी कराने के लिए उनके परिवार को ₹51,000 रुपये सरकार देगी।

दोस्तों इस सरकारी योजना के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटी को ही शामिल किया जाएगा दोस्तों इस सरकारी योजना के विवाह हेतु किए जाने वाले आवेदन में पुत्र की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और उसके दूल्हा की आयु शादी के समय 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए UP Shadi Anudan का वो लोग लाभ उठा सकते हैं जो बिल्कुल ग़रीब हैं और बेसहारा है उनका कोई कमाने वाला नहीं है और घर में नौजवान लड़कियाँ विवाह करने के लिए है। वो लोग विवाह अनुदान योजना का मुनाफ़ा उठा सकते हैं और दोस्तों जिस घर में कमाने वाले भी हैं और ग़रीबी से कम ऊपर है जिसे कहते हैं ग़रीब फैमिली उन लोगों के लिए यह शादी अनुदान सरकारी योजना 2021 पूर्ण नहीं है।

Up Shadi Anudan Sarkari योजना 2021

दोस्तों अपने राज्य में बहुत परेशान ऐसे लोग हैं जो आर्थिक स्थिति से बेकार होने के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं करा बातें इसी को देखते हुए अपने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने इन सभी परिवारों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है अगर दोस्तों आपके परिवार में आप की दो बेटी हैं या दो से अधिक हैं तो सिर्फ दो ही बेटी को शादी अनुदान योजना का लाभ मिलेगा यूपी के लोग कन्या विवाह अनुदान आवेदन करना चाहते हैं तो वह ग़रीब परिवार से होना चाहिए जिसका घर ना हो सही बना हुआ और जिस गांव में रह रहे हैं उस गांव में गरीबी का थोड़ा रिकॉर्ड हो।

Up Shaadi Anudan Yojana

Up Shadi Anudan Yojana

दोस्तों आपको बता दें कि अन्य राज्यों के लोग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते केवल सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिक के लिए ही उपलब्ध सुविधा है क्योंकि यह एक राज्य सरकार मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया है UP Shadi Anudan Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 46080 और शहरी क्षेत्रों में 56460 रुपये सालाना आय से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर दोस्तों आप के परिवार की कुल सालाना आय इतनी है तो आप यूपी विवाह अनुदान 2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के लाभ 2021

  • उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान 2021 योजना का लाभ सिर्फ ग़रीब लोगों परिवार की कन्या को प्रदान किया जायेगा
  • और इस योजना का लाभ लेकर ग़रीब माता पिता को बहुत सहजता मिलेगी।
  • कन्या विवाह अनुदान योजना से लड़कियों के बारे में नकारात्मक सोच रखने वालों या उनके जन्म को  आशुभ कहने वालों की सोच में बदलाव बहुत आएगा।
  • इस योजना से बेटी को बोझ समझने वालों की सोच में बदलाव आएगा
  • दोस्तों बेटी के विवाह इस योजना से ग़रीब बेटी की शादी में 51,000 रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।
  • बेटी के विवाह अनुदान योजना के लाभर्थियों को सहता राशि सीधे उनके आधार से लिंक बैंक खाते में डी पी टी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • यूपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह इस योजना के अंतर्गत गरीब दलित लोग, अनुसूचित जातियों के लोग, बिछड़े तथा आर्थिक स्थिति से खराब लोग इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी की शादी करवा सकते हैं इस शादी अनुदान योजना का लाभ उठाकर।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना का उद्देश्य 2021

यूपी कन्या विवाह अनुदान इस योजना का मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी जी के द्वारा किए गए इस योजना का उद्देश्य है कि यूपी के लोगों की सहायता करना है और दोस्तों आज भी कई परिवारों की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होने के कारण यूपी के ग़रीब नागरिक अपने बेटी की शादी करने में भी असमर्थ है। तो इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने शादी अनुदान योजना 2021 योजना चलाई है।

Also Read…

कन्या विवाह अनुदान योजना में आपको लाभ आवेदन करने के बाद 90 दिन बाद प्राप्त होगा जो सरकार द्वारा दी गई राशि उम्मीदवार तभी निकाल सकता है जब उसकी लड़की की शादी हो रही हो। हां दोस्तों आपको बता दिया जाए कि इस योजना के अंतर्गत ना सिर्फ कुंवारी लड़की बल्कि विधवा महिलाओं और तलाक़शुदा औरतों को भी लाभ प्राप्त होगा मुख्यमंत्री जी के चलाए हुए योजना के बाद अब ग़रीब परिवार भी अपनी बेटियों की शादी बहुत ही अच्छी तरीका से कर पाएंगे और अपनी बेटी की शादी करने की इच्छा को पूरा कर सकेंगे।

यूपी कन्या विवाह आवश्यक दस्तावेज़ सूची 2021

  • शादी का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र की कॉपी
  • दो फ़ोटो पासपोर्ट साइज
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ईमेल ड्रेस
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • अंगूठा के निशान
  • शादी का निमंत्रण कार्ड

Overview of UP Shadi Anudan Yojana 2021

योजना का नाम कन्या विवाह अनुदान योजना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य कन्या की शादी में आर्थिक मदद प्रदान करना
श्रेणी UP सरकारी योजनाएं
लाभार्थी UP की कन्या
लाभ 51,000 रुपये
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा
आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in/

यूपी शादी अनुदान योजना 2021 आवेदन कैसे करे

  • दोस्तों आप सबसे पहले उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट👉 shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाएं

up Shaadi anudan yojana

  • अब आपके सामने इस तरह का इंटर फ़ेस खुले गा फिर आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म के सामने सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

up Shaadi anudan yojana

  • आपके क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज स्क्रीन पर दिखेगा उस पेज में आपको यूपी शादी अनुदान योजना का फॉर्म,  दिखाई देगा और फिर आपको इस फॉर्म में दिखाई दे रहे सभी महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन भरनी है जैसे लड़की की शादी की डेट, एरिया, पिन कोड, ड्रेस, आवेदन करने वाले परिवार के मुख्य सदस्य की फोटो, शादी का प्रमाण, शादी करने वाली लड़की का नाम, और उसकी फोटो, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, बैंक की डिटेल्स, ईमेल ड्रेस के साथ सभी जरूरी दस्तावेज़ जमा करना है।

up Shaadi anudan yojana

up Shaadi anudan yojana

up Shaadi anudan yojana

  • और दोस्तो सभी इंफॉर्मेशन भरने के बाद आपको दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी और इंफॉर्मेशन व दस्तावेजों को जमा करने के बाद आप सेव बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • दोस्तों आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करके स्टेप बाय स्टेप आप बहुत ही आसानी से उत्तर प्रदेश शादी आंदोलन योजना 2021 का अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं और दोस्तों वेबसाइट के संबंधित किसी भी प्रकार की आपको समस्या आये तो आप योजना के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 18004190001 पर बात कर सकते हैं

प्रश्न के उत्तर

यूपी शादी अनुदान योजना में कितना पैसा मिलता है

यूपी में शादी विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत बालिका प्रोत्साहन राशि ₹51,000 रुपये दिए जाते है।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2021 क्या है

यूपी शादी अनुदान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी किया गयी योजना है इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद गरीब बेरोजगार की बेटियों की शादी कराने के लिए व तलाकशुदा औरतों की शादी कराने के लिए सरकारी सहायता देने का प्रयत्त किया है।

शादी अनुदान योजना 2021 के उद्देश्य क्या है

जो भाई गरीब परिवार से हैं वह अपनी बेटियों की शादी कराने में समक्ष नहीं हो पाते वे लोग इस शादी अनुदान योजना में शामिल होकर आसानी से सरकार से आर्थिक सहायता ले सकते हैं तभी गरीब पिता अपनी बेटी की शादी आराम से कर सकता है।

उत्तर प्रदेश अनुदान योजना 2021 का लाभ कौन कौन ले सकता है

यूपी अनुदान योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवार ले सकते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल up Shadi anudan yojana बहुत अच्छा लगा होगा अगर आपको अच्छा लगा है तो हमें कमेंट में ज़रूर बताएं। और इस पोस्ट में आपको हमने शेयर किया था कन्या विवाह अनुदान योजना 2021, शादी अनुदान योजना, यूपी अनुदान योजना 2021, Up Shadi Anudan yojana


Review & Discussion

Comment

Please read our comment policy before submitting your comment. Your email address will not be used or publish anywhere. You will only receive comment notifications if you opt to subscribe below.

Comments