यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन UP Caste Certificate Online Apply उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र

यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन UP Caste Certificate Online Apply उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र

UP Jaati Parman Patra:- हेलो दोस्तो कैसे है आप उम्मीद है अच्छे ही होंगे तो दोस्तो आज हम अपनी पोस्ट में आपको बतायगे की किस प्रकार अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग अपने घर बैठे किस प्रकार से यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं Jaati Praman Patra एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा आपको आरक्षण प्राप्त होता है लाभार्थी को स्कूल कॉलेज में छात्रवृत्ति प्राप्त होती है और दाखिला लेने में भी कोई परेशानी नहीं होती है और Up Caste Certificate एक सरकारी दस्तावेज है जो कि केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी संस्थानों एवं योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी होता है।

जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि जब सरकार की नौकरियो या सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने की बात आती है तो उचित लाभ पाने के लिए हर व्यक्ति को जाति प्रमाण पत्र या कास्ट सर्टिफिकेट आदि प्रस्तुत कराना होता है यही कारण है कि यह जाति प्रमाण पत्र रखना बहुत महत्वपूर्ण है इस प्रमाण पत्र को पाना ही पर्याप्त नहीं है उसे भी सत्यापित करना बहुत जरूरी है अच्छी खबर यह है कि UP के निवासी अब जाति प्रमाण पत्र के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सत्यापन पूरा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण ऑनलाइन अप्लाई का उद्देश्य

UP Jaati Parman Patra राज्य सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दी है नागरिक ऑनलाइन पोर्टल की मदद से जाति प्रमाण पत्र यानी Cast Certificate को ऑनलाइन बनवा सकते हैं और समाज में पहले से ही अनुसूचित जाति और जनजातियों के वर्गों के लोगों से साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया जाता है जिस कारण समाज ने उन्हें कभी अपनाया नहीं और उनके साथ भेदभाव छूआछूत जैसे चीजें करनी शुरू कर दी और उन्हें ना तो स्कूल में दाखिला दिया जाता था ना हीं समाज के बीच रहने दिया जाता था

Also Read

जिस कारण कम जाति वर्ग के लोग बिछड़ते गए और उन्हें समाज ने हर चीज में पीछे किया सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। अनुसूचित जाति और जनजाति /O.B.C ये प्रमाण पत्र सिर्फ उनके ही बनेंगे जो कम जाति के होंगे और इसी जाति प्रमाण पत्र की सहायता से लोगों को आरक्षण सरकारी योजना का लाभ छात्रवृत्ति नौकरी आदि प्राप्त होती है उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य यही है कि जितने भी राज्य में पिछडे हुए लोग हैं उनको समाज के बीच लाना और उनको भी यही अधिकार हो जो समाज में रह रहे एक उच्च वर्ग बैठे व्यक्ति को है।

आर्टिकल

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

राज्य

उत्तर प्रदेश

पोर्टल का नाम

ई-साथी

विभाग

राजस्व विभाग

उद्देश्य

यूपी जाति प्रमाण पत्र बनने के लिए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध करवाना

Official Website

 citizenservices/login/Login.aspx

Uttar Pradesh Cast Certificate का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र सरकारी कार्यालयों में जाकर बनवाना पड़ता था जिसकी वजह से लोगो को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन अब तो राज्य सरकार ने यूपी का सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से बनवाने की सुविधा को लागू कर दिया गया है जिसकी मदद से उत्तर प्रदेश के नागरिक सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटेंगे और वो अपने घर बैठे ही उत्तर प्रदेश प्रमाण पत्र आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लाभ

यूपी के हर व्यक्ति यदि अपना जाति प्रमाण पत्र बनाते हैं तो आपको सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिलेगा

  • Cast Certificate के माध्यम से उम्मीदवार आरक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर सरकारी नौकरी में आयु कम करने के लिए भी कास्ट सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है
  • राज्य के सभी SC/ST/OBC जाति के लोग कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से बना सकते हैं।
  • स्कूल व कॉलेज में छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • पेंशन का लाभ प्राप्त के लिए भी जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है।
  • यदि आप राजनीति में आना चाहते हैं तो आपके पास जाति प्रणाम पत्र का होना बहुत जरूरी है।

यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन फॉर्म के दस्तावेज

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है तो सबसे पहले कुछ दस्तावेजों को पहले से ही बना कर रखना पड़ेगा

  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • फ़ोटो पहचान पत्र

Up जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे करें

यूपी के जो नागरिक जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं वो ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं उसकी पूरी जानकारी इस लेखक में नीचे दी जा रही है आप लोग स्टेप टू स्टेप को फॉलो करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • उत्तर प्रदेश से जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको Website Click here पर जाएं। फिर आपको होम पेज में नवीन उपयोगकर्ता के विकल्प पर क्लिक करें

UP Jaati Parman Patra

  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा वहाँ आपको पूछे गई सारी जानकारियो को दर्ज करना है। और फिर सभी जानकारियों को भरने के बाद सुरक्षित करें पर क्लिक कर दें।

UP Jaati Parman Patra

  • फिर आपको प्राप्त login ID को होम पेज में दर्ज करना है। फिर वहा पर आपको Usser Name और Password, कैप्चा कोड दर्ज कर के Submit पर क्लिक करना है। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा उसमे आपको आवेदन भरे option पर क्लिक करना है।

UP Jaati Parman Patra

  • आपको दिए गए विकल्पों में से जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको वहा जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

UP Jaati Parman Patra

  • फिर इसके बाद आपके सामने जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म खुल जाता है फिर वहा आपको ग्रामीण व नगरीय के ऑप्शन में से एक का चुनाव करना है।

UP Jaati Parman Patra

  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना है सभी जानकारी भरकर पूछे गए दस्तावेजों की फोटो पेज में अपलोड करें फिर दर्ज करें पर क्लिक कर दें और अब आपके जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

जाति प्रमाण पत्र आवेदन प्रिंट कैसे करें

  • यूपी जाति प्रमाण पत्र आवेदन का प्रिंट आउट निकालने के लिए सबसे पहले आप लोग आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • फिर होम पेज में Login ID दर्ज कर के Submit पर क्लिक करें।
  • अब खुले हुए नए पेज में आपको आवेदन प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  • अब इसके बाद आपको खुले पेज में आवेदन संख्या को दर्ज करना है।
  • और फिर आपकी स्क्रीन पर आवेदन संबंधित जानकारियां खुल जाती हैं।
  • और फिर वहां से आपको प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Click करने के बाद आप फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

UP Jaati Parman Patra

Up Jaati Parman Patra Helpline Number

यूपी जाति प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी हमने अपने इस UP Jaati Parman Patra पोस्ट में दे दी है अगर आपको कोई भी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता दें और लेख के अलावा अगर आवेदको को कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो यह हेल्पलाइन नंबर 0522-2304706 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर उम्मीदवार ईमेल आईडी ceghelpdesk@gmail.com पर मैसेज कर कर के भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है और अन्य जानकारियो को भी प्राप्त कर सकते हैं।


Review & Discussion

Comment

Please read our comment policy before submitting your comment. Your email address will not be used or publish anywhere. You will only receive comment notifications if you opt to subscribe below.