Study Material

Motivate खुद को हमेशा कैसे रखे | खुद को साबित कैसे करे | अपने आप को प्रेरित करने के 5  तरीके

Motivate खुद को हमेशा कैसे रखे:- हम अक्सर ऐसा देखते हैं, कि कुछ लोग अपने काम की शुरुआत काफी ऊर्जा और उत्साह के साथ करते हैं। लेकिन  कुछ समय बाद ही उनकी ऊर्जा और उत्साह धीरे-धीरे कम होने लग जाती है और वह उस काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। कुछ लोग उस काम को गलत तरीके से कर देते हैं या तो फिर कुछ लोग उस काम को अधूरा ही छोड़ देते हैं और यह सब चीज केवल उनके अंदर एक कमी के कारण होता है और वह एक कमी है Motivation। 

कैसे अपने आप को प्रेरित करने के लिए | स्वयं को कैसे बदलें

किसी भी काम को शुरू करने के लिए या उस काम को अच्छे से करने के लिए हर किसी को Motivation की आवश्यकता पड़ती है। बिना motivation के यदि कोई उस कार्य को कर भी दे, तो वह काम कभी भी सही ढंग से पूरा नहीं हो पाएगा और इसी वजह से जिन लोगों में motivation की कमी होती है, वह कोई भी कार्य अच्छे से करने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में अक्सर लोग इंटरनेट पर खुद को Motivate करने के तरीके ढूंढते हैं, जैसे कि Motivate खुद को हमेशा कैसे रखे ? ( Motivate kaise rahe ?) अपने आप को प्रेरित कैसे करें ? ( Khud ko Motivate rakhne ke tarike ?) 

कितने लोगों में देखा जाता है, कि वे कभी-कभी बहुत ज्यादा Motivated Feel करते हैं, तो कभी-कभी वही लोग काफी Demotivated Feel करते हैं और कभी-कभी तो इतनी ज्यादा Demotivate हो जाते हैं, कि उनके अंदर की सकारात्मक ऊर्जा नष्ट होने लगती है और धीरे-धीरे उनके अंदर नेगेटिविटी भारने लग जाती है। लेकिन दोस्तों यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। क्योंकि यह कोई स्थाई बीमारी नहीं है। आप अपने दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण तरीकों को अपनाकर अपने आप को Motivate कर सकते हैं और अपने अंदर की motivation level को बढ़ा सकते हैं। इसीलिए आज हम अपने आप को प्रेरित करने के 10 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप हमेशा Motivate रह सके।

खुद को Motivate करने के 5 तरीके

यदि आपके अंदर वाकई में motivation की कमी है और आप भी खुद को Motivate करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए 10 तरीकों को अपनाकर खुद को Motivate कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं, कि अखिर यह 10 तरीके क्या है।

Ideal का चुनाव

सबसे पहले तो आपको उस व्यक्ति का चुनाव करना होगा जिसके जैसा आप बनना चाहते हैं। यानी कि अगर आप  एक अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप यह देखें की दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेसमैन कौन है और फिर आप उस व्यक्ति को अपना आइडियल   बनाए। यानी कि आप उस व्यक्ति के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इकट्ठा करें। जैसे कि वह क्या काम करता है उनके नियम क्या है इत्यादी और फिर उस चीजों के अनुसार आप मेहनत और लगन के साथ अपने इस क्षेत्र में आगे बढ़े और यह बात हमेशा ध्यान रखें, कि परिस्थितियां चाहे जो भी हो आपको खुद पर यकीन रखना है और कभी भी पीछे पलट कर नहीं देखना है।

लक्ष्य निर्धारित करें

सबसे पहले तो आप अपना एक लक्ष्य का चुनाव करें। यानी कि अगर आप बिल गेट्स के जैसे अमीर आदमी बनना चाहते हैं या तो फिर कोई बड़ा क्रिकेटर बनना चाहते हैं, तो आपको किसी भी कागज पर केवल इतना लिखना है, की आपको इनके जैसा बड़ा आदमी बनना है और फिर उसे अपने कमरे की दीवार या शीशे कहीं पर भी चिपका दें ताकि आप बार-बार उस तस्वीर को देखकर मोटिवेट हो सके। इससे फायदा यह होगा कि यदि आप कभी Demotivated Feel करते हैं या  आपका लक्ष्य टूटने लगता है, तो आप उस तस्वीर को देखकर अपने आप हाय Motivate हो जाएंगे, की आपको तो इनके जैसा बनना है और इसके लिए आपको इतनी मेहनत करनी पड़ेगी।

बड़ा लक्ष्य  निर्धारित करें

ऐसे लोग अक्सर देखने को मिल जाते हैं, जो अपना लक्ष्य काफी छोटा रखते हैं। ध्यान रहे एक महान व्यक्ति बनने के लिए अपने लक्ष्य को बद करें। फिर उस बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट कर समय निर्धारित कर ले। ताकि आप सही प्लानिंग और सही डायरेक्शन के साथ मेहनत करते हुए अपने एक एक लक्ष्य को पूरा करते चले। इसका फायदा यह भी होगा कि आप छोटे छोटे लक्ष्य को पूरा करते जाएंगे, तो आपके अंदर लक्ष्य को पूरा करने का उत्साह और उर्जा बढ़ता चला जाएगा।

पढ़ने की आदत डालें

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रोजाना पढ़ाई नहीं करते,  सिर्फ परीक्षा के समय पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं। ऐसे में परीक्षा का सिलेबस इतना बड़ा होता है, की इतने कम समय में सारे सिलेबस को कवर कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है और विद्यार्थी ऐसी सिचुएशन में demotivate होने लगते हैं, उन्हे ऐसा लगता है, की अब वह परीक्षा में तो फेल हो जाएंगे। इसलिए  विद्यार्थियों को रोजाना पढ़ने की आदत डालनी चाहिए ताकि वह अपने परीक्षा की तैयारी धीरे-धीरे कर सके और परीक्षा के दिन किसी भी समस्या का सामना ना करना पडे। 

 अच्छे दोस्त बनाएं

दोस्त तो हर किसी के होते हैं, लेकिन दोस्तों का चुनाव भी सोच समझ कर करना चाहिए, क्योंकि बुरे संगति वाले दोस्त आपको भी बुरा बना सकते हैं। इसीलिए हमेशा Positive Thinking वाले लोगों से ही दोस्ती करें। वैसे लोग जिनका जिंदगी में कोई लक्ष्य या कुछ बनना चाहते हो उनसे हाय दोस्ती करनी चाहिए  ना कि ऐसे लोग जिनका कोई लक्ष्य नहीं होता और वह हर समय आपके अंदर कमियां निकालने की कोशिश करते हैं या तो आपका मजाक उड़ाते हैं।  ऐसे लोगों के साथ रहने से आप प्राय: खुद को demotivate feel करेंगे।

 

यह भी पढे….

आपने क्या सिखा 

तो दोस्तों, हमारे द्वार बताए गए बातों को अपने दिनचर्या में पालन करके खुद को हमेशा Motivate रख सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो  एक बार फेल हो जाने के बाद हार मान जाते हैं। मैं उन लोगों को बस इतना ही कहना चाहूंगा, की एक बार फेल होने से कुछ नहीं होता उन्हें तब तक उस काम में लगे रहना चाहिए, जब तक कि  वह उस काम में सफल ना हो जाए। क्योंकि दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं है, जो एक इंसान ना कर सकता हो। इसलिए हमेशा इस बात को ध्यान रखें, कि आप हर चीज कर सकते हैं। जब आपके अंदर यह बातें बैठ जाएंगी, तो आप कभी भी demotivate feel नहीं करेंगे

Leave a Comment