विश्व की प्रमुख नदियाँ PDF Download Indian River In Hindi|भारत की प्रमुख नदियाँ PDF Download

विश्व की प्रमुख नदियाँ PDF Download Indian River In Hindi|भारत की प्रमुख नदियाँ PDF Download

भारत की प्रमुख नदियाँ : – जब आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते है तब आपको एग्जाम में भारत की प्रमुख नदियों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है और आपको जिसके बारे में जानकारी होना जरुरी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको भारत की सभी प्रमुख नदियों के बारे में जानकारी देगे। अगर आप देश की नदियों के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

विश्व की प्रमुख नदियाँ PDF Download Free

भारत एक धार्मिक देश है जहां पर कई नदियों संगम पाय जाते है। लेकिन काफी कम है लोग है जो भारत की सभी नदियों के बारे में जानते है इसलिए आज हमने भारत की कुछ प्रमुख नदियों से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया है आपके नॉलेज के साथ – साथ आपकी किसी भी परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। तो चलिये जानते है – भारत की प्रमुख नदियाँ 

1. गंगा नदी :

गंगा नदी भारत की सबसे प्रसिद्ध नदी में से एक है। इस नदी की शुरुआत उत्तराखंड के गोमुख हिमनदी के पास ग्लेशियर से होती है जिस ग्लेशियर का नाम गंगोत्री है। इसके बाद जब गंगा नदी में अलखनंदा नदी मिलती है और इसके बाद देवप्रयाग में इस गंगा नदी में भागीरथी नदी मिलती है जिसके बाद ही यह नदी गंगा कहलाती है। इसके बाद इलाहबाद में इस नदी में यमुना और सरस्वती नदी मिलती है जहाँ इनको संगम के नाम से जाना जाता है। जब गंगा नदी बांग्लादेश में प्रवेश करती है वहां इस गंगा नदी को पद्मा कहा जाता है। इसके बाद ब्रह्मपुत्र नदी गंगा में मिलती है और इसके बाद यह नदी बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है। यह गंगा नदी भारत में इस गंगा नदी की कुल लम्बाई 2510 किलीमीटर जबकि इस नदी की कुल लम्बाई 2525 किलोमीटर है।

2. यमुना नदी :

यह नदी की उत्त्पति उत्तराखंड के यमुनोत्री से होती है इसके बाद यह नदी दिल्ली होते हुए मथुरा और आगरा होकर इलाहबाद में गंगा नदी के साथ मिल जाती है। इस यमुना नदी की कुछ प्रमुख सहायक नदियाँ चम्बल। बेतवा, केन, काली सिन्धु नदियाँ है। यह नदी कुल 1375 किलोमीटर लम्बी है।

3. सतलज नदी :

इस नदी की शुरुआत तिब्बत में मानसरोवर झील के पास स्थित राक्षसताल से होती है। भारत में यह नदी 1050 किलोमीटर की दुरी तय करती है इसके बाद यह नदी पाकिस्तान में चिनाव नदी से मिल जाती है। इस सतलज नदी पर ही भारत का प्रसिद्द बांध भाखड़ा नागल बांध बना हुआ है।

4. ब्रह्मपुत्र नदी :

इस नदी की शुरुआत भी तिब्बत में स्थित मानसरोवर झील से होती है जहाँ इस नदी की समुद्र तल से ऊँचाई 5150 मीटर है। यह नदी भारत में अरुणाचल प्रदेश से प्रवेश करती है जहाँ इसका नाम दिहांग हो जाता है। इसके बाद असम में इस नदी को ब्रह्मपुत्र कहा जाता है। आगे जाने के बाद यह नदी गंगा नदी में मिल जाती है जिसके बाद इसका नाम मेधना होगा जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी लम्बाई में गंगा नदी से लम्बीं है। भारत में इस नदी की लम्बाई 916 किलोमीटर जबकि इस नदी की कुल लम्बाई 2900 किलोमीटर की है।

5. गोमती नदी :

इस नदी की शुरुआत उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले के एक स्थान से होती है। यह नदी गंगा नदी की एक प्रमख सहायक नदी है और यह नदी गाजीपुर में गंगा नदी में मिल जाती है।

6. दामोदर नदी :

इस नदी की शुरुआत छोटानागपुर के पठार से होती है। यह नदी झारखण्ड से होकर पश्चिम बंगाल में आती है जहाँ इस नदी को शोक नदी भी कहा जाता है क्योंकि यह नदी पश्चिम बंगाल में बाढ़ लाती है जिससे लोगो को काफी नुकसान होता है। यह नदी पश्चिम बंगाल की एक नदी उंगली नदी में मिल जाती है।

7. कोसी नदी :

यह नदी सात अलग अलग धाराओ से मिलकर बनती है जो धाराएँ नेपाल, हिमालय और कचनजंगा से निकलती है इस नदी की प्रमुख धारा का नाम अरुणा है। यह नदी बिहार में बहुत बाढ़ लाती है उअर यहाँ से बहते हुए बिहार के एक जिले भागलपुर में गंगा नदी से मिल जाती है। इस कोसी नदी की लम्बाई 750 किलोमीटर है।

8. चम्बल नदी :

इस नदी की शुरुआत मध्य प्रदेश के महू जिले से होती है। यह नदी राजस्थान होते हुए उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में यमुना नदी में मिल जाती है। इस चम्बल नदी की कुल लम्बाई 950 किलोमीटर की है।

9. नर्मदा नदी :

इस नदी की शुरुआत विंध्याचल पर्वत की पहाड़ियों से होती है। यह एक ऐसी नदी है जो उल्टी बहती है मतलब यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है। यह नदी कुल 1312 किलोमीटर लम्बीं है। यह नदी डेल्टा का निर्माण नही करती है। इस नर्मदा नदी पर भारत सरकार की इंदिरा सागर परियोजना और ओंकारेश्वर परियोजना और सरदार सरोवर परियोजना चल रही है।

10. कृष्णा नदी :

इस नदी की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य के महाबलेश्वर के पास एक झरने से होती है। इस नदी की कुल लम्बाई 1400 किलोमीटर की है। यह नदी महाराष्ट्र राज्य से निकलकर कर्नाटक राज्य होते हुए, आंध्रप्रदेश राज्य में बहते हुए विजयवाड़ा के निकट विभन्न शाखाओ में बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है।

11. गोदावरी नदी :

यह नदी महाराष्ट्र राज्य के नासिक जिले से शुरू होती है और इस नदी को वृद्ध गंगा भी कहते है। यह नदी दक्षिण भारत की सबसे बड़ी नदी है। इस नदी की कुल लम्बाई 1465 की है। यह नदी महाराष्ट्र से आन्ध्रप्रदेश और तेलन्गाना राज्य से होते हुए बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है।

12. बेतवा नदी :

इस नदी की शुरुआत मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के स्थितकुमार नामक के पास विंध्याचल पर्वत से होती है। इस नदी की कुल लम्बाई 475 किलोमीटर है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में यह नदी यमुना नदी में मिल जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपके साथ अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की प्रमुख नदियाँ, विश्व की प्रमुख नदियाँ PDF Download को साझा किया है जो आपको बेहतर नॉलेज के साथ – साथ आपको एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आशा करता हूँ आपकोहमारे इस आर्टिकल में शेयर की गई विश्व की प्रमुख नदियाँ PDF useful रही होगी।


Review & Discussion

Comment

Please read our comment policy before submitting your comment. Your email address will not be used or publish anywhere. You will only receive comment notifications if you opt to subscribe below.

Comments